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अपने बिज़नेस को छोटे से शुरू करके कैसे बड़ा बनाएं

एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप अपनी कंपनी के अगले अमेज़ॅन या ऐप्पल बनने के सपने देख सकते हैं, या आप अपने स्थानीय समुदाय में धूम मचा सकते हैं। किसी भी तरह से, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप बड़ी कंपनियों के खिलाफ कैसे बना सकते हैं जो लोगों और संसाधनों को लगता है कि आप जो काम नहीं कर सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आपका व्यवसाय छोटा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बड़ा नहीं सोच सकते। नीचे चार तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने छोटे व्यवसाय को बड़े बजट के बिना बढ़ा सकते हैं। अपने आला का पता लगाएं (Find your niche) बड़े व्यवसाय व्यापक, सामान्य ग्राहक आधार की अपील करते हैं। नतीजतन, अधिक विशिष्ट आवश्यकताओं वाले ग्राहकों को छोड़ दिया जाता है, क्योंकि किसी बड़ी कंपनी के लिए उन ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त लाभ क्षमता नहीं है। हालांकि, एक छोटा लेकिन उत्सुक ग्राहक आधार एक छोटे व्यवसाय के लिए एकदम सही हो सकता है। "चरण संख्या 1 यह पहचानना है कि एक बड़ा व्यवसाय आवश्यक रूप से आपकी प्रतियोगिता नहीं है। अपने आप से पूछें कि आप कैसे अलग हैं," जोहान चांग, ​​बोस्

सोशल मीडिया मैनेजर / कॉपीराइटर कैसे बनें ?




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सोशल मीडिया पर डील करना भारी पड़ सकता है। यह एक कारण है कि विभिन्न व्यवसाय अपनी मार्केटिंग योजनाओं में इसका पूरी तरह से लाभ उठाने में विफल रहते हैं। अन्य वे एक कुशल सामाजिक मीडिया प्रबंधक नहीं है।

आज की दुनिया में, कम-गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करना केवल एक जोखिम भरा कदम नहीं है, बल्कि यह समय की कुल बर्बादी है। जैसे उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए लोगों को मजबूर करने के लिए सोशल मीडिया का खराब उपयोग। यहीं सोशल मीडिया मैनेजर आते हैं।

यह पोस्ट सोशल मीडिया मैनेजमेंट क्लब में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए है। झुक जाओ, मेरे दोस्त हम आपको शैली में इसे करने के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताने वाले हैं।

सामाजिक मीडिया प्रबंधकों के साथ सौदा

सोशल मीडिया प्रबंधकों को ऐसे पेशेवरों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो एक ब्रांड के लिए सामाजिक विंग की निगरानी, ​​संलग्न, माप और मार्गदर्शन करते हैं --- यह एक व्यवसाय या एक व्यक्ति हो।

चलो उन्हें ब्रांड के पीछे के लोगों को बुलाएं जिन्हें आप शायद ही कभी देखते हैं और किसी भी मार्केटिंग टीम के सबसे मूल्यवान सदस्यों में से कुछ हैं।

यहाँ आपको सही मानसिकता में रखने के लिए कुछ किया गया है:

सोशल मीडिया मैनेजर फेसबुक पर सिर्फ तस्वीरें पोस्ट नहीं करते हैं। नौकरी की आवश्यकताएं बहुत मांग हैं। वे विपणन और ब्रांडिंग ज्ञान, साथ ही साथ बॉक्स के बाहर की सोच और कई अन्य कौशल शामिल करते हैं जिन्हें हम थोड़ा सा कवर करेंगे।

लेकिन पहले, आइए देखें कि सोशल मीडिया मैनेजर किस तरह के काम करने वाले हैं।

एक सोशल मीडिया मैनेजर का कर्तव्य

सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में शुरुआत करना एक कठिन बात हो सकती है। आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि सामाजिक विपणन गुणवत्ता ट्रैफ़िक और बिक्री कैसे बढ़ाता है और आपके ग्राहकों की ऑनलाइन प्रतिष्ठा को बढ़ावा देता है।

सोशल मीडिया मैनेजर लक्ष्य निर्धारित करते हैं, प्रगति को ट्रैक करते हैं और निवेश पर ग्राहक के रिटर्न (आरओआई) के लिए जिम्मेदार होते हैं। जब पहले से ही सोशल गए क्लाइंट्स के साथ काम करते हैं, तो आपका काम उनके सोशल मीडिया प्रयासों को बेहतर बनाना होगा। या आप कंपनियों को अपने सोशल मीडिया चैनलों की नींव रखने में मदद कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटर ( Digital Marketer)) एक सामाजिक मीडिया प्रबंधक की चार भूमिकाओं को सूचीबद्ध करता है:


  • सामाजिक श्रवण- सामाजिक वेब पर ग्राहक सेवा और प्रतिष्ठा के मुद्दों की निगरानी और प्रतिक्रिया।
  • सामाजिक प्रभाव- सोशल वेब पर अधिकार स्थापित करना, अक्सर आकर्षक सामग्री के वितरण और साझाकरण के माध्यम से।
  • सामाजिक नेटवर्किंग- सामाजिक वेब पर आधिकारिक और प्रभावशाली व्यक्तियों और ब्रांडों के साथ ढूँढना और संबद्ध करना।
  • सोशल सेलिंग- सोशल वेब पर मौजूदा ग्राहकों और संभावनाओं से लीड और बिक्री उत्पन्न करना।
लंबी कहानी छोटी, आप व्यवसायों को लोगों के साथ जुड़ने और उनके ध्यान के बदले मूल्य की पेशकश करके उनकी सोशल मीडिया उपस्थिति को बढ़ाने में मदद करेंगे।

ऐसा करने के लिए, आपको हमेशा उद्योग में सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना चाहिए। में गोता लगाते हैं।

सोशल मीडिया प्रबंधन अभ्यास

ये रही चीजें।

हर सोशल मीडिया मैनेजर को एक स्पष्ट विजेता रणनीति a.k.a की आवश्यकता होती है, जो एक ठोस मार्केटिंग योजना है। हूटसुइट इसे "सोशल मीडिया पर प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज का सारांश और इसे प्राप्त करने की उम्मीद के रूप में परिभाषित करता है। यह आपके कार्यों का मार्गदर्शन करता है और आपको यह बताता है कि आप सफल हो रहे हैं या असफल।"

आइए कुछ सबसे सामान्य सोशल मीडिया प्रबंधन प्रथाओं पर जाएं जिन्हें आपको मास्टर करना होगा।

1. ब्रांड विकास

यह संदेश देने का आपका काम है कि ग्राहकों को एक ब्रांड की ओर मुड़ना चाहिए और इसके संदेश को सर्वोत्तम तरीके से बताने के तरीके खोजने चाहिए। उस ब्रांड के बारे में सोचें जो ग्राहकों को आकर्षित करता है।

2. टारगेट ऑडिएंस को जानें

क्लाइंट की ओर से सोशल मीडिया मैनेजर्स दर्शकों से बात करते हैं। लक्ष्य ग्राहक को जानकर आप अपने संदेश को लक्षित करने के लिए डेटा का उपयोग कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि सामग्री आकर्षक है।

3. यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें

यहाँ यह बात है: आपके परिणाम आपके लक्ष्यों और उद्देश्यों से जुड़ने चाहिए। स्पष्ट लक्ष्य न होना आपके और आपके ग्राहक दोनों के लिए बुरा हो सकता है। लक्ष्य निर्धारित करते समय, कुंजी की पहचान करना है कि ग्राहक को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ 5 सबसे प्रसिद्ध हैं:


  • गरीब आगंतुक यातायात
  • कमजोर ब्रांड जागरूकता
  • पर्याप्त ग्राहक नहीं बनाए रखना
  • ऑनलाइन प्रतिष्ठा खराब
  • धीमी बिक्री

4. विजुअल ब्रांडिंग पर ध्यान दें

चाहे आप एक चलती कंपनी या फॉर्च्यून 500 बी 2 बी के साथ काम कर रहे हों, एक सम्मोहक दृश्य रणनीति बनाना और लागू करना एक आवश्यक है। अध्ययनों से पता चलता है कि दृश्य सामग्री का सोशल मीडिया पहुंच और उपयोगकर्ता की व्यस्तता पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो, इन्फोग्राफिक्स, GIF और निश्चित रूप से, la crème de la crème --- वीडियो की गणना करें।

5. एक ठोस सामग्री रणनीति बनाएँ

जो कुछ भी पोस्ट करना, जब भी घटिया सोशल मीडिया प्रबंधन की परिभाषा है। सुनिश्चित करें कि आपकी पोस्टें ब्रांड, रचनात्मक और आकर्षक हैं। साथ ही, सामग्री को उन सभी प्लेटफार्मों के अनुरूप होना चाहिए जिनका उपयोग आप रूपांतरण बढ़ाने और ब्रांड जागरूकता का निर्माण करने के लिए करते हैं।

आपको इसके बारे में सोचने की आवश्यकता होगी:

  • ग्राहक को क्या विशिष्ट बनाता है
  • उनके लक्षित ग्राहकों के हित, सरोकार और मुद्दे क्या हैं
  • क्या ऐसा कुछ भी है जो ब्रांड उन लोगों को दे सकता है जो बाजार में नहीं हैं

6. अपनी रूपांतरण रणनीति बनाएं

सोशल मीडिया प्रबंधकों को दर्शकों के साथ सुनने और संलग्न करने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें इसे ठीक करने के लिए बिक्री प्रक्रिया को समझने की आवश्यकता है। यह कहा जा रहा है, विपणन योजना को आवश्यक सभी चरणों का वर्णन करना चाहिए।

ग्राहकों में बदलाव लाना आसान काम नहीं है, और इसका पालन करना प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है।

युक्ति: सुनिश्चित करें कि ब्रांड को खरीदने या संलग्न करने के लिए लोगों को आकर्षित करने के लिए हमेशा एक कॉल टू एक्शन है।

7. प्रदर्शन और परिणाम को मापें

अगर आपके सोशल मीडिया प्रबंधन के प्रयास सही दिशा में जा रहे हैं, तो आपको सही समझ हासिल करने की आवश्यकता है। अपने आप से पूछो:

  • क्या कुछ पोस्ट दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं?
  • क्या एक महान पोस्ट बाहर खड़ा है?
  • आप भविष्य के पोस्ट की गारंटी कैसे दे सकते हैं ये वही परिणाम हैं?
अधिकांश समय, सोशल मीडिया प्रबंधकों की अपनी प्लेटों पर बहुत कुछ होता है। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, कुंजी छोटी और सपने देखना शुरू कर देती है।

फिर भी, सोशल मीडिया प्रबंधन की दुनिया में प्रवेश करने के लिए आपको कुछ कौशल की आवश्यकता होती है। चलो इसे कूदो।

कौशल किसी भी सामाजिक मीडिया प्रबंधक की जरूरत है

सोशल मीडिया प्रबंधन एक बहुआयामी भूमिका बन गई है। इसके लिए विभिन्न प्रकार के नरम और तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है। अंगूठे का नियम आपको सोशल मीडिया के लिए एक मजबूत जुनून होना चाहिए।

यहां कुछ ऐसे कौशल हैं जिनकी आपको इस भूमिका में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की आवश्यकता है।

# 1 कॉपी राइटिंग

किसी भी सोशल मीडिया मैनेजर का लक्ष्य ऐसी सामग्री को बढ़ावा देना है जो अनुयायियों को वफादार ग्राहकों में परिवर्तित करता है और ब्रांड प्राधिकरण स्थापित करता है। यह अक्सर किया की तुलना में आसान है।

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को क्यूरेट करने और प्रबंधित करने में सहायता के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • सुनिश्चित करें कि यह केवल ब्रांड के प्रदर्शन के बारे में नहीं है। हमेशा लक्ष्य दर्शकों को ध्यान में रखना चाहिए
  • सामग्री को एक कहानी बतानी चाहिए, एक सवाल का जवाब देना चाहिए या बस आकर्षक होना चाहिए
  • आप जो भी करें, संदेश को सरल रखें
  • सामग्री का काम एक विश्वसनीय ब्रांड स्थापित करना है। सामग्री जितनी विश्वसनीय होगी, ब्रांड उतना ही विश्वसनीय होगा
  • इसे यथासंभव संवादात्मक बनाएं --- कोई भी यह महसूस नहीं करना चाहता है कि वे रॉकेट साइंस सामान पढ़ रहे हैं, इसलिए 'वास्तविक बातचीत' का उपयोग करें

# 2 समय प्रबंधन

एक बात जो आपको सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में महारत हासिल करनी है वह है आपका समय। इसीलिए शेड्यूल और डेडलाइन पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

एक सामाजिक मीडिया कैलेंडर आपके कार्यों के शीर्ष पर रहने का एक शानदार तरीका है। बफ़र इसे "एक नियोजन दस्तावेज़ के रूप में परिभाषित करता है, जो आपको अपनी सोशल मीडिया रणनीति की कल्पना करने की अनुमति देता है। यह आपको उन सभी सामग्रियों को व्यवस्थित करने में मदद करता है जिन्हें आप क्यूरेट कर रहे हैं और बना रहे हैं और यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि आप लगातार अपने दर्शकों के साथ उच्च-गुणवत्ता की सामग्री साझा कर रहे हैं।"

# 3 सीखने के लिए अनुसंधान और जुनून

सोशल मीडिया का ट्रेंड आते-जाते रहते हैं। एक महीने पहले जो काम किया, वह अगले काम नहीं कर सकता है, इसलिए आपको सोशल मीडिया की बदलती दुनिया के साथ सीखने और अप-टू-डेट रहने के लिए तैयार रहना चाहिए।

युक्ति: वर्तमान रुझान जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं, वे Instagram और Pinterest जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर मोबाइल और विज़ुअल मार्केटिंग का उदय हैं।

# 4 ग्राहक सेवा

फोर्ब्स के अनुसार, ग्राहक-उन्मुख रवैया रखने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट बनाना जरूरी है जो पाठक के साथ प्रतिध्वनित हो।

"सवालों और शिकायतों की त्वरित प्रतिक्रिया, एक 'ग्राहक पहले' मानसिकता और कठिन प्रश्नों को ऑफ़लाइन करने की क्षमता सामाजिक ग्राहक सेवा के सभी महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक सफल सोशल मीडिया प्रबंधक जानता है कि आपका सोशल मीडिया उपस्थिति आपके ब्रांड का चेहरा ऑनलाइन है; यह सब कुछ वे कहते हैं या सोशल मीडिया पर ब्रांड का प्रतिनिधित्व करते हैं --- अच्छे के लिए या बुरे के लिए। "

# 5 एसईओ और सामग्री विपणन

Hoot suite के अनुसार, SEO का आपकी सोशल मीडिया रणनीति पर एक बड़ा प्रभाव है और इसे इसका हिस्सा होना चाहिए।

सामाजिक मीडिया प्रबंधकों को एसईओ के साथ सामाजिक नेटवर्क पर सामग्री को अनुकूलित करने की आवश्यकता है। सामग्री विपणन पता है कि आप प्रबंधन, प्रचार, और सामग्री के वितरण के साथ काम कर रहे हैं के बाद से कैसे फर्क पड़ेगा।

सुनिश्चित करें कि आप:

  • सोशल मीडिया एक्सपोजर और रैंकिंग के बीच की कड़ी को समझें
  • सोशल मीडिया पर ब्लॉग सामग्री को बढ़ावा देना सीखें
  • जानिए कैसे ड्राइविंग ट्रैफ़िक राजस्व को प्रभावित करता है

# 6 विजुअल इंटेलिजेंस

यह सामान शक्तिशाली है। एक अच्छा सोशल मीडिया मैनेजर विज़ुअल कंटेंट के प्रकारों को समझता है जो प्रत्येक सोशल प्लेटफॉर्म पर अच्छा काम करता है।


infographic explaining the differences between social channels

आपको एक फ़ोटोशॉप मास्टर होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आंखों को पकड़ने वाली छवियों और वीडियो को बनाने और संपादित करने की क्षमता रखने से आपके नए करियर में बहुत मदद मिलेगी।

देखिए, हमें मिल गया।

इससे निपटना बहुत है। लेकिन सच्चाई यह है कि इन कौशलों को समय के साथ विकसित किया जा सकता है। सही दिशा में और उचित साधनों के साथ तैयार किए गए, इस क्षेत्र में काम करने के साथ-साथ आप इसमें बेहतर होते जाएंगे।

उपकरण आप इसे रॉक करने की आवश्यकता है

आपके पास अपने निपटान में जितने अधिक उपकरण होंगे, आप अपने काम को बेहतर ढंग से कर सकते हैं और क्रियान्वित कर सकते हैं। यहाँ कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं।

Lumen5

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो अकेले टेक्स्ट की तुलना में अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं। यह उन उपकरणों में से एक है जो आपके जीवन को आसान बना देगा। Lumen5 एक वीडियो निर्माता है जो मिनटों में टेक्स्ट को वीडियो मार्केटिंग सामग्री में बदलने के लिए AI का उपयोग करता है। यह उपयोग करने के लिए सुपर आसान है। आप बस एक ब्लॉग पोस्ट या आरएसएस फ़ीड दर्ज करें और Lumen5 आपको प्रासंगिक वीडियो और फ़ोटो के साथ प्रत्येक दृश्य का मिलान करते समय अपनी सामग्री को संक्षेप में प्रस्तुत करने में मदद करेगा।

बफर (Buffer)

शायद बाजार पर सबसे प्रसिद्ध शेड्यूलर्स में से एक। किसी भी सोशल मीडिया मैनेजर को पोस्ट्स को शेड्यूल करने का एक तरीका चाहिए --- विकल्प यह है कि कंप्यूटर को 24 घंटे के लिए खुद को चेन कर लें। बफर अपने हर टूल के जरिए लोगों को हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मैनेज करने और कंटेंट प्लान करने की सुविधा देता है।

बफ़र में विश्लेषिकी भी है जिसका उपयोग आप यह देखने के लिए कर सकते हैं कि आपके सोशल मीडिया क्लाइंट के लिए क्या काम करता है।

calendar of a social media manager on buffer

सामाजिक पायलट (Soccial Pilot)

यह सिर्फ एक और सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल नहीं है। सोशल पायलट के साथ, आप सोशल मीडिया पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं, सामग्री को क्यूरेट कर सकते हैं, सगाई में सुधार कर सकते हैं और परिणामों का विश्लेषण कर सकते हैं --- और इसमें एक हाथ और एक पैर खर्च नहीं होता है।

पोस्ट प्लानर

यहां तक ​​कि सबसे अच्छा सोशल मीडिया मैनेजर कभी-कभी साझा करने के लिए सही प्रकार की सामग्री खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। यह वह जगह है जहां पोस्ट प्लानर आता है। इसका इंजन शीर्ष-प्रदर्शन सामग्री की पहचान करने के लिए वेबसाइटों का विश्लेषण करता है जो आपके दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होती है।

Canva

क्या करता है Canva बाहर खड़ा है यह सुपर का उपयोग करने के लिए आसान है, यहां तक ​​कि शून्य ग्राफिक डिजाइन अनुभव वाले लोगों के लिए भी। आप कुछ भी डिज़ाइन कर सकते हैं और उसे कहीं भी प्रकाशित कर सकते हैं। कैनवा का यह फीचर लोगों के विचारों को सुंदर डिजाइनों में बदलने में मदद करता है। प्रक्रिया सरल है: ग्राफिक्स, फोटो और फोंट की खोज करें, फिर डिज़ाइन बनाने के लिए ड्रैग एंड ड्रॉप टूल का उपयोग करें।
image illustrating how canva works

साथ ही, आप चुन सकते हैं कि आपका डिज़ाइन Facebook, Pinterest, Twitter, Instagram या whatnot के लिए है या नहीं।

Infogram

नेत्रहीन आकर्षक इन्फोग्राफिक्स बनाने के लिए तैयार हैं? Infogr.am सुंदर चार्ट, नक्शे, ग्राफिक्स और डैशबोर्ड बनाने के लिए कई अंतर्निहित टेम्पलेट्स के साथ आता है जिन्हें आप आसानी से साझा कर सकते हैं।

screenshot of a social media manager's tool: infogram.com


Crowdsignal

सोशल मीडिया पर चुनाव और सर्वेक्षण बनाना नई बात है क्योंकि यह पाठकों को एक ब्रांड के साथ जुड़ने की अनुमति देता है। क्राउडसिग्नल के साथ आप इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए लोगो जैसे दृश्य तत्व भी जोड़ सकते हैं। मुफ्त योजना में असीमित सर्वेक्षण और सर्वेक्षण होते हैं --- आपके द्वारा बनाई गई सामग्री की मात्रा पर कोई सीमा नहीं, या आप जो डेटा एकत्र कर सकते हैं।

Grammarly

व्याकरण एक ऑनलाइन व्याकरण जाँच, वर्तनी जाँच, और साहित्यिक चोरी का पता लगाने वाला प्लेटफ़ॉर्म है जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा साझा की गई सामग्री में कोई टाइपोस न हो। इस टूल में एक मुफ्त प्लगइन है सोशल मीडिया प्रबंधक उस लेखन गलतियों का उपयोग कर सकते हैं।
यदि आप एक पेशेवर तरीके से शुरू करना चाहते हैं, तो आपको व्याकरण की आवश्यकता है।

screenshot of a social media manager's tool: grammarly
ये केवल उन उपकरणों का एक स्वाद है जो सोशल मीडिया प्रबंधक काम पर अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं। अब देखते हैं कि आप चीजों को कैसे बना सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में शुरुआत

अब तक, आप शायद इसके बारे में या तो मज़ाक उड़ा रहे हैं या आपका खून ठंडा होने लगा है। संभावना है कि आपको पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है। यह ठीक है, आप अकेले नहीं हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बनता है?

जबकि कई लोग पाते हैं कि उनके पास इसके लिए एक प्राकृतिक कॉलिंग है, दूसरों को पता है कि इसके लिए थोड़ा और काम करने की आवश्यकता है। अधिकांश व्यवसाय सक्रिय सामाजिक अनुयायियों की सूची के साथ सोशल मीडिया प्रबंधकों को नियुक्त करते हैं। तो पहले चीजें पहली: अपनी खुद की ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करें।

यहाँ पर एक बार विचार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

काम खोजने के लिए टिप्स


  • अपने खुद के विपणन के शीर्ष पर रहें। अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाएं और ट्रैफ़िक को ड्राइव करें ताकि अधिक लोग आपको ढूंढ सकें।
  • नेटवर्किंग सभाओं और उद्योग सम्मेलनों में भाग लें जहाँ आप कनेक्शन बना सकते हैं।
  • एक गैर-लाभार्थी के लिए सोशल मीडिया करने के लिए स्वयंसेवक
  • उन ब्रांडों का पता लगाएं जिनकी आप प्रशंसा करते हैं और उनका अनुसरण करते हैं। आप कभी नहीं जानते कि वे कब काम पर रखेंगे।
  • फ्रीलांसिंग वेबसाइटों के लिए ऑनलाइन देखें जहाँ आपको अपना पहला टमटम मिल सकता है। शुरुआत करना हमेशा कठिन होता है, लेकिन यह समय के साथ आसान हो जाएगा। विस्तार करते रहें।
सोशल मीडिया मैनेजर बनना उतना मुश्किल नहीं है जितना कि ज्यादातर लोग सोचते हैं। हां, एक ब्रांड का सही प्रतिनिधित्व आपके कंधों पर बहुत दबाव डाल सकता है।

लेकिन वहां ब्रांड्स मिलना और क्लाइंट के लिए फॉलोअर्स का निर्माण करना एक फायदेमंद काम है, खासकर अगर आपको चुनौती पसंद है।

एक सामाजिक मीडिया प्रबंधक के रूप में अपने करियर को किकस्टार्ट करने के लिए तैयार हैं?


कंटेंट से भरपूर इस विचलित दुनिया में, हमें चतुर सामाजिक मीडिया प्रबंधकों की आवश्यकता है। यहां तक कि अगर वे एक ब्रांड के पीछे अनदेखी चेहरा हैं, तो वे स्थायी ब्रांड इंप्रेशन बनाने वाले हैं।

कोई गलती न करें: हर कोई कहीं न कहीं शुरू करता है।

यदि आप इसके बारे में सोच रहे हैं, लेकिन अभी तक ट्रिगर नहीं खींचा है, तो अब आपका समय है। नाखून की कुंजी यह उपकरण के लिए बाहर तक पहुँचने और सामाजिक दुनिया में क्या हो रहा है पर ध्यान देना है।

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