अपने बिज़नेस को छोटे से शुरू करके कैसे बड़ा बनाएं
एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप अपनी कंपनी के अगले अमेज़ॅन या ऐप्पल बनने के सपने देख सकते हैं, या आप अपने स्थानीय समुदाय में धूम मचा सकते हैं। किसी भी तरह से, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप बड़ी कंपनियों के खिलाफ कैसे बना सकते हैं जो लोगों और संसाधनों को लगता है कि आप जो काम नहीं कर सकते हैं।
सिर्फ इसलिए कि आपका व्यवसाय छोटा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बड़ा नहीं सोच सकते। नीचे चार तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने छोटे व्यवसाय को बड़े बजट के बिना बढ़ा सकते हैं।
अपने आला का पता लगाएं (Find your niche)
बड़े व्यवसाय व्यापक, सामान्य ग्राहक आधार की अपील करते हैं। नतीजतन, अधिक विशिष्ट आवश्यकताओं वाले ग्राहकों को छोड़ दिया जाता है, क्योंकि किसी बड़ी कंपनी के लिए उन ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त लाभ क्षमता नहीं है। हालांकि, एक छोटा लेकिन उत्सुक ग्राहक आधार एक छोटे व्यवसाय के लिए एकदम सही हो सकता है।"चरण संख्या 1 यह पहचानना है कि एक बड़ा व्यवसाय आवश्यक रूप से आपकी प्रतियोगिता नहीं है। अपने आप से पूछें कि आप कैसे अलग हैं," जोहान चांग, बोस्टन में फ्लोर बेकरी और कैफे एंड मायर्स + चांग के मालिक और शेफ ने द स्ट्रीट में कहा जर्नल।
अपने आला पर पहचान करने और ध्यान केंद्रित करने से आप अपनी ताकत पर काम कर सकते हैं और बाजार की विशेषज्ञता और वफादारी विकसित कर सकते हैं।
पैसिव पांडा के संस्थापक जेम्स क्लियर ने एक अमेरिकन एक्सप्रेस ओपन फोरम ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "कई लोग संभावित बाजार का हिस्सा खत्म करने से डरते हैं।" "यह डरावना लग सकता है, लेकिन आपको अपने मुख्य ग्राहक पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है यदि आप विकास के लिए एक स्पष्ट रास्ता चाहते हैं।"
ESpec Books की संस्थापक डेनिएल मैकफेल ने कहा कि उन्होंने इसे छोटे प्रेस प्रकाशन की दुनिया में देखा है।
"जब आप बहुत छोटे होते हैं, तब आप अपने बाजार को बनाए नहीं रख सकते," उसने कहा। "मैंने बहुत सारे छोटे प्रेसों के साथ काम किया है, और जब मैं उन्हें आत्म-विनाश देखता हूं तो वह तब होता है जब वे विभिन्न बाजारों तक पहुंचने के लिए छाप बनाना शुरू करते हैं और उनके पास विभिन्न जनसांख्यिकीय तक पहुंचने के लिए समर्थन संरचना नहीं होती है।"
अपने प्रयासों को नवाचार करने में लगाएं (Put your efforts into innovating)
एक उद्योग को नया करने का एक तरीका यह है कि एक समस्या का पता लगाया जाए जो कि अधिकांश व्यवसायों की अनदेखी कर रहे हैं।"स्पष्ट समस्याओं को हल करने से डरो मत जो बाकी सभी से बचते हैं," स्पष्ट लिखा। "ऐसा बहुत पैसा होता है जब आप किसी चीज़ को ठीक करने वाले पहले व्यक्ति होते हैं।"
मार्केटिंग न्यूट्ज के संस्थापक पाम मूर ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, "क्योंकि आपके पास जुनून है और आप चपलता में टैप कर सकते हैं, आपके पास बेहतर इनोवेट करने का एक सही मिश्रण है।" "आगे के शोध के लिए एक विचार को समाप्त करने के लिए एक गहन बोर्ड बैठक की आवश्यकता नहीं है। आप इसे बस योजना बना सकते हैं और कर सकते हैं।"
जब आप नवाचार करते हैं, तो अपने बाजार और ग्राहक आधार को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें। मैकफेल ने छोटे व्यवसाय के मालिकों को अपने मौजूदा उत्पाद या सेवा दायरे में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित किया लेकिन पूरी तरह से अलग जनसांख्यिकी में शाखा लगाने के खिलाफ चेतावनी दी।
विकास की योजना (Plan for growth)
यदि आप बड़ा सोचते हैं, तो आपको विस्तार का अनुमान लगाना होगा। इसका मतलब हो सकता है कि अधिक कर्मचारियों को लेने, गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए चेकलिस्ट और प्रक्रियाएं स्थापित करने और आपके साथ बढ़ने वाले उत्पादों और उपकरणों में निवेश करने के लिए कुछ सामान्य योजनाएं हों।
क्रय हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर जो आपके साथ बढ़ता है, विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। मूर ने कहा, "लगातार अपग्रेड करने से आपको लंबे समय के लिए पैसा खर्च करना पड़ेगा। विकास के लिए लागू करें, और यह आपको समय, पैसा और सिरदर्द से बचाएगा।"
स्पष्ट है कि विकास का मतलब हमेशा अधिक उत्पाद बनाना या अधिक लोगों को काम पर रखना नहीं है।
"अधिग्रहण कुछ लाभ का एक बड़ा स्रोत हो सकता है और विकास का एक साधन हो सकता है अगर आप कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाते हैं," उन्होंने कहा।
स्पष्ट रूप से उन कंपनियों की एक सूची रखने की सिफारिश की गई है जो आपके आला में फिट होती हैं और आपके द्वारा ढूंढी जाने वाली विशेषताएँ हैं ताकि कोई भी अधिग्रहीत व्यवसाय आपके फ़ोकस और मिशन को बढ़ाता है।
यह सब स्वयं मत करो (Don't do it all yourself)
एक स्वतंत्र लकीर और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए यह खुद-ब-खुद रवैया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने दम पर सब कुछ करना होगा। उदाहरण के लिए, एक व्यवसाय के साथ साझेदारी करना जो एक विशिष्ट कार्य को संभालता है और मुनाफे को साझा करने से आपको अपना ध्यान उस पर रखने में मदद करता है जो आप एक बड़ी परियोजना को पूरा करते समय करते हैं।
स्पष्ट टेनिस गेंदों के उदाहरण का उपयोग करता है: यदि आपके पास एक उच्च अंत वाली टेनिस गेंद है, तो विल्सन की छवि में खुद को बनाने की कोशिश करने के बजाय, जिसके पास स्वयं का निर्माण और वितरण है, आपको एक मौजूदा गेंद निर्माता ढूंढना चाहिए और साझा करने की पेशकश करनी चाहिए मुनाफा। यह आपके समय और धन को मुक्त करता है ताकि आप गेंदों को अपने विशिष्ट बाजार में बेचने पर ध्यान केंद्रित कर सकें, उन्होंने कहा।
आधुनिक तकनीक के लिए धन्यवाद, आप अपने व्यवसाय या विशिष्ट उत्पादों को निधि देने के लिए भीड़ की शक्ति का भी उपयोग कर सकते हैं।
मैकपीहेल ने कहा, "मैंने अपनी प्रकाशन कंपनी शुरू की। संभव था कि क्राउडफंडिंग हो। क्योंकि मैं मार्केटिंग में बहुत अच्छा हूं, हम प्रोजेक्ट को फंड कर सकते हैं और शुरुआत से ही काले रंग में हो सकते हैं। उसके बाद, यह शुद्ध लाभ है," मैकफेल ने कहा।
हो सकता है कि आपका व्यवसाय छोटा हो, लेकिन उसे इस तरह से नहीं रहना पड़ता। विकास के लिए योजना बनाएं और मदद और साझेदारी की तलाश करें। फिर, आप कुछ बड़े, सफलतापूर्वक और अपनी शर्तों पर विस्तार कर सकते हैं।
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