Most Reading Post

अपने बिज़नेस को छोटे से शुरू करके कैसे बड़ा बनाएं

एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप अपनी कंपनी के अगले अमेज़ॅन या ऐप्पल बनने के सपने देख सकते हैं, या आप अपने स्थानीय समुदाय में धूम मचा सकते हैं। किसी भी तरह से, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप बड़ी कंपनियों के खिलाफ कैसे बना सकते हैं जो लोगों और संसाधनों को लगता है कि आप जो काम नहीं कर सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आपका व्यवसाय छोटा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बड़ा नहीं सोच सकते। नीचे चार तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने छोटे व्यवसाय को बड़े बजट के बिना बढ़ा सकते हैं। अपने आला का पता लगाएं (Find your niche) बड़े व्यवसाय व्यापक, सामान्य ग्राहक आधार की अपील करते हैं। नतीजतन, अधिक विशिष्ट आवश्यकताओं वाले ग्राहकों को छोड़ दिया जाता है, क्योंकि किसी बड़ी कंपनी के लिए उन ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त लाभ क्षमता नहीं है। हालांकि, एक छोटा लेकिन उत्सुक ग्राहक आधार एक छोटे व्यवसाय के लिए एकदम सही हो सकता है। "चरण संख्या 1 यह पहचानना है कि एक बड़ा व्यवसाय आवश्यक रूप से आपकी प्रतियोगिता नहीं है। अपने आप से पूछें कि आप कैसे अलग हैं," जोहान चांग, ​​बोस्

अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 उपाय

 व्यवसाय शुरू करने में योजना बनाना, प्रमुख वित्तीय निर्णय लेना और कानूनी गतिविधियों की एक श्रृंखला को पूरा करना शामिल हैं।



1. बाजार अनुसंधान का संचालन

यदि आपके विचार को एक सफल व्यवसाय में बदलने का अवसर है तो बाजार अनुसंधान आपको बताएगा। यह आपके क्षेत्र में पहले से संचालित संभावित ग्राहकों और व्यवसायों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का एक तरीका है। अपने व्यापार के लिए एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ खोजने के लिए उस जानकारी का उपयोग करें।
बाजार अनुसंधान आपके व्यावसायिक विचार की पुष्टि करने और सुधार करने के लिए उपभोक्ता व्यवहार और आर्थिक रुझानों को मिश्रित करता है। शुरू से ही अपने उपभोक्ता आधार को समझना महत्वपूर्ण है। बाजार अनुसंधान आपको जोखिमों को कम करने की सुविधा देता है, जबकि आपका व्यवसाय अभी भी आपकी आंख में एक चमक है। ग्राहकों को प्राप्त करने के अवसरों और सीमाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए जनसांख्यिकीय जानकारी इकट्ठा करें। इसमें आयु, धन, परिवार, रुचियों या आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक चीज़ों पर जनसंख्या डेटा शामिल हो सकता है। फिर अपने बाजार की अच्छी समझ पाने के लिए इन सवालों के जवाब दें। 

मांग: क्या आपके उत्पाद या सेवा की इच्छा है? 
बाजार का आकार: कितने लोग आपकी पेशकश में दिलचस्पी लेंगे? आर्थिक संकेतक: आय सीमा और रोजगार दर क्या है? 
स्थान: आपके ग्राहक कहां रहते हैं और आपका व्यवसाय कहां तक ​​पहुंच सकता है? ? 
बाजार संतृप्ति: उपभोक्ताओं के लिए पहले से ही कितने समान विकल्प उपलब्ध हैं? 
मूल्य निर्धारण: संभावित ग्राहक इन विकल्पों के लिए क्या भुगतान करते हैं? 
 आप नवीनतम लघु व्यवसाय रुझानों के साथ भी बने रहना चाहते हैं। विशिष्ट बाजार हिस्सेदारी की भावना हासिल करना महत्वपूर्ण है जो आपके मुनाफे को प्रभावित करेगा। 

आप मौजूदा स्रोतों का उपयोग करके बाजार अनुसंधान कर सकते हैं, या आप स्वयं शोध कर सकते हैं और उपभोक्ताओं के पास जा सकते हैं। 

मौजूदा स्रोत आपको बहुत समय और ऊर्जा बचा सकते हैं, लेकिन जानकारी आपके दर्शकों के लिए उतनी विशिष्ट नहीं हो सकती जितनी आप चाहते हैं। इसका उपयोग उन सवालों के जवाब देने के लिए करें जो उद्योग के रुझान, जनसांख्यिकी और घरेलू आय जैसे सामान्य और मात्रात्मक दोनों हैं। ऑनलाइन जाँच करें या बाजार अनुसंधान संसाधनों की हमारी सूची के साथ शुरू करें। स्वयं उपभोक्ताओं से पूछना आपको अपने विशिष्ट लक्षित दर्शकों की बारीक समझ दे सकता है। लेकिन, प्रत्यक्ष अनुसंधान समय लेने और महंगा हो सकता है। अपने विशिष्ट व्यवसाय या ग्राहकों के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए इसका उपयोग करें, जैसे कि आपके लोगो की प्रतिक्रियाएँ, आपके द्वारा अनुभव को खरीदने में सुधार, और ग्राहक आपके व्यवसाय के बजाय कहां जा सकते हैं। 

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग आप प्रत्यक्ष अनुसंधान करने के लिए कर सकते हैं:  
  • सर्वेक्षण 
  • प्रश्नावली 
  • फोकस समूह 
  • गहन साक्षात्कार
आपके छोटे व्यवसाय के लिए कौन से तरीके सार्थक हैं, यह तय करने के मार्गदर्शन के लिए, लघु व्यवसाय प्रशासन हमारे संसाधन भागीदार नेटवर्क के माध्यम से परामर्श सेवाएं प्रदान करता है।

2. अपना बिजनेस प्लान लिखें

आपकी व्यवसाय योजना आपके व्यवसाय की नींव है। यह आपके नए व्यवसाय को संरचना, चलाने और विकसित करने के लिए एक रोडमैप है। आप इसका उपयोग उन लोगों को समझाने के लिए करेंगे जो आपके साथ काम कर रहे हैं - या आपकी कंपनी में निवेश कर रहे हैं - एक स्मार्ट विकल्प है।

आपकी व्यवसाय योजना आपके व्यवसाय की नींव है। व्यवसाय योजना टेम्पलेट के साथ जल्दी और कुशलता से व्यवसाय योजना लिखना सीखें।

व्यावसायिक योजनाएँ आपको अपना व्यवसाय चलाने में मदद करती हैं

एक अच्छी व्यवसाय योजना आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने और प्रबंधित करने के प्रत्येक चरण के माध्यम से निर्देशित करती है। आप अपने व्यवसाय की योजना को अपने नए व्यवसाय की संरचना, चलाने और विकसित करने के लिए एक रोडमैप के रूप में उपयोग करेंगे। यह आपके व्यवसाय के प्रमुख तत्वों के माध्यम से सोचने का एक तरीका है। 

व्यावसायिक योजनाएं आपको धन प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं या नए व्यापार भागीदारों को ला सकती हैं। निवेशक आश्वस्त होना चाहते हैं कि वे अपने निवेश पर वापसी देखेंगे। आपकी व्यवसाय योजना वह उपकरण है जिसका उपयोग आप उन लोगों को समझाने के लिए करेंगे जो आपके साथ काम कर रहे हैं - या आपकी कंपनी में निवेश - एक स्मार्ट विकल्प है।

एक व्यवसाय योजना प्रारूप चुनें जो आपके लिए काम करे

व्यवसाय योजना लिखने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि आपकी योजना आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है।

अधिकांश व्यवसाय योजनाएं दो सामान्य श्रेणियों में से एक में आती हैं: पारंपरिक या दुबला स्टार्टअप।

पारंपरिक व्यवसाय योजनाएं अधिक सामान्य हैं, एक मानक संरचना का उपयोग करें, और आपको प्रत्येक अनुभाग में विस्तार से जाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें अधिक कार्य करने की आवश्यकता होती है और वे दर्जनों पृष्ठ लंबे हो सकते हैं।

लीन स्टार्टअप बिजनेस प्लान कम आम हैं लेकिन फिर भी एक मानक संरचना का उपयोग करते हैं। वे आपकी योजना के प्रमुख तत्वों के केवल सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे बनाने में एक घंटे जितना कम ले सकते हैं और आमतौर पर केवल एक पृष्ठ होता है।

3. अपने व्यवसाय को निधि दें

आपकी व्यवसाय योजना आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास वह राशि नहीं है, तो आपको पूंजी जुटाने या उधार लेने की आवश्यकता नहीं होगी। सौभाग्य से, आपके द्वारा आवश्यक पूंजी खोजने के लिए पहले से कहीं अधिक तरीके हैं।

व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे खर्च होते हैं। आपके व्यवसाय को वित्तपोषित करना पहले में से एक है - और सबसे महत्वपूर्ण - वित्तीय विकल्प जो अधिकांश व्यवसाय मालिक बनाते हैं। आप अपने व्यवसाय को निधि के लिए कैसे चुनते हैं, यह प्रभावित कर सकता है कि आप अपने व्यवसाय को किस प्रकार से प्रभावित और चला रहे हैं।

निर्धारित करें कि आपको कितनी निधि की आवश्यकता होगी

हर व्यवसाय की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं, और कोई भी वित्तीय समाधान एक आकार का नहीं होता है। आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति और आपके व्यवसाय के लिए दृष्टि आपके व्यवसाय के वित्तीय भविष्य को आकार देगी। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपको कितने स्टार्टअप फंडिंग की आवश्यकता है, तो यह पता लगाने का समय है कि आप इसे कैसे प्राप्त करेंगे।

Self



Investors 



Loan



4. अपना व्यवसाय स्थान चुनें

आपका व्यावसायिक स्थान आपके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। चाहे आप ईंट-और-मोर्टार व्यवसाय स्थापित कर रहे हों या ऑनलाइन स्टोर लॉन्च कर रहे हों, आपके द्वारा किए गए विकल्प आपके करों, कानूनी आवश्यकताओं और राजस्व को प्रभावित कर सकते हैं।
आपका व्यावसायिक स्थान करों को निर्धारित करता है, कानूनों को ज़ोन करता है, और आपके व्यवसाय के नियमों को लागू किया जाएगा। आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए किस राज्य, शहर और पड़ोस का चयन करना है, इसके बारे में एक रणनीतिक निर्णय लेने की आवश्यकता होगी।

अपने व्यवसाय का पता लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह पर शोध करें

आपको अपना व्यवसाय पंजीकृत करने, करों का भुगतान करने और अपने व्यवसाय का पता लगाने के लिए आपके द्वारा चुने गए स्थान पर लाइसेंस और परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। 
 
जहाँ आप अपने व्यवसाय का पता लगाते हैं, वह आपके लक्षित बाज़ार, व्यापार भागीदारों और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के स्थान पर निर्भर करता है। इसके अलावा, आपको विभिन्न सरकारी एजेंसियों की लागत, लाभ और प्रतिबंधों पर विचार करना चाहिए।

क्षेत्र-विशिष्ट व्यवसाय व्यय

जब आप अपनी स्टार्टअप लागत की गणना करते हैं, तो इस बात पर ध्यान दें कि आपके स्थान के आधार पर विभिन्न खर्चों में कम या ज्यादा खर्च हो सकता है। 

 वे लागतें जो स्थान के आधार पर महत्वपूर्ण रूप से भिन्न हो सकती हैं, उनमें मानक वेतन, न्यूनतम मजदूरी कानून, संपत्ति मूल्य, किराये की दरें, व्यवसाय बीमा दरें, उपयोगिताओं और सरकारी लाइसेंस और शुल्क शामिल हैं।

स्थानीय ज़ोनिंग नियम

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए भौतिक संपत्ति से बाहर काम करने, खरीदने, निर्माण करने या योजना बनाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह स्थानीय ज़ोनिंग आवश्यकताओं के अनुरूप हो। 

 पड़ोस आमतौर पर या तो वाणिज्यिक या आवासीय उपयोग के लिए ज़ोन किए जाते हैं। ज़ोनिंग अध्यादेश किसी क्षेत्र में परिचालन से विशिष्ट प्रकार के व्यवसायों को प्रतिबंधित या पूरी तरह से प्रतिबंधित कर सकता है। 

 यदि आप अपने व्यवसाय को अपने घर से बाहर करते हैं, तो आपके पास कुछ ज़ोनिंग प्रतिबंध हो सकते हैं, लेकिन ज़ोनिंग अध्यादेश अभी भी घर-आधारित व्यवसायों पर लागू हो सकते हैं। 

 ज़ोनिंग कानूनों को आमतौर पर स्थानीय स्तर पर नियंत्रित किया जाता है, इसलिए अपने क्षेत्र में ज़ोनिंग कानूनों के बारे में जानने के लिए अपने शहर नियोजन विभाग या इसी तरह के कार्यालय के साथ जांच करें।

राज्य और स्थानीय कर

राज्य, काउंटी और शहर के लिए कर परिदृश्य पर विचार करें। इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स, प्रॉपर्टी टैक्स और कॉर्पोरेट टैक्स अलग-अलग जगह पर अलग-अलग हो सकते हैं। 

 वास्तव में, कुछ राज्य कर वातावरण बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं जो कुछ प्रकार की कंपनियों के लिए बहुत अनुकूल हैं। यही कारण है कि तकनीकी स्टार्टअप, वित्तीय संस्थान और विनिर्माण देश के कुछ क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित करते हैं। 

 अपने क्षेत्र के लिए कर परिदृश्य कैसा दिखता है, यह जानने के लिए राज्य और स्थानीय सरकारी वेबसाइटों पर जाएँ।

राज्य और स्थानीय सरकार प्रोत्साहन

कुछ राज्य और स्थानीय सरकारें छोटे व्यवसायों के लिए विशेष कर क्रेडिट प्रदान करती हैं। आपको राज्य-विशिष्ट छोटे व्यवसाय ऋण या अन्य वित्तीय प्रोत्साहन भी मिल सकते हैं। 

 प्रोत्साहन कार्यक्रम और लाभ अक्सर रोजगार सृजन, ऊर्जा दक्षता, शहरी पुनर्विकास और प्रौद्योगिकी से संबंधित होते हैं। 

 अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए स्थानीय SBA कार्यालयों, लघु व्यवसाय विकास केंद्र, महिलाओं के व्यापार केंद्र राज्य और स्थानीय सरकारी वेबसाइटों पर जाएँ।

संघीय सरकार प्रोत्साहन

संघीय सरकार छोटे व्यवसायों को लाभ प्रदान करती है जो सरकार के साथ अनुबंध करते हैं और अल्पविकसित क्षेत्रों में आधारित होते हैं। यदि आप संघीय खरीद के अवसरों के लिए तरजीही पहुंच के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो यह देखने के लिए कि ऐतिहासिक रूप से विकसित व्यावसायिक क्षेत्र (HUBZone) कार्यक्रम देखें।

5. एक व्यवसाय संरचना चुनें

आपके व्यवसाय के लिए आपके द्वारा चुनी गई कानूनी संरचना आपके व्यवसाय पंजीकरण आवश्यकताओं, करों में कितना भुगतान करती है, और आपकी व्यक्तिगत देयता को प्रभावित करेगी।

6. अपना व्यवसाय नाम चुनें

सही नाम चुनना आसान नहीं है। आप एक ऐसा ब्रांड चाहते हैं जो आपके ब्रांड को दर्शाता है और आपकी आत्मा को पकड़ लेता है। आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके व्यवसाय का नाम पहले से ही किसी और के द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है।

7. अपना व्यवसाय पंजीकृत करें

एक बार जब आप सही व्यावसायिक नाम चुन लेते हैं, तो इसे कानूनी बनाने और अपने ब्रांड की सुरक्षा करने का समय आ गया है। यदि आप अपने से भिन्न नाम के तहत व्यवसाय कर रहे हैं, तो आपको संघीय सरकार के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी, और शायद आपकी राज्य सरकार भी।

8. संघीय और राज्य कर आईडी प्राप्त करें

अपने व्यवसाय को शुरू करने और विकसित करने के लिए, बैंक खाता खोलने और करों का भुगतान करने जैसे महत्वपूर्ण कदमों के लिए आप अपने नियोक्ता पहचान संख्या (ईआईएन) का उपयोग करेंगे। यह आपके व्यवसाय के लिए एक सामाजिक सुरक्षा नंबर है। कुछ - लेकिन सभी नहीं - राज्यों को आपको एक टैक्स आईडी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

9. लाइसेंस और परमिट के लिए आवेदन करें

कानूनी रूप से आज्ञाकारी रहकर अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाएं। आपके व्यवसाय के लिए आपके लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट उद्योग, राज्य, स्थान और अन्य कारकों द्वारा अलग-अलग होंगे।

10. एक व्यवसाय बैंक खाता खोलें

एक छोटा व्यवसाय चेकिंग खाता आपको कानूनी, कर और दिन-प्रतिदिन के मुद्दों को संभालने में मदद कर सकता है। अच्छी खबर यह है कि यदि आपके पास सही पंजीकरण और कागजी कार्रवाई तैयार है, तो इसे स्थापित करना आसान है।

Comments

Popular posts from this blog

भारत में विभिन्न 3डी प्रिंटिंग व्यवसाय के अवसर

अपने बिज़नेस को छोटे से शुरू करके कैसे बड़ा बनाएं

घर से बहीखाता पद्धति: बहीखाता व्यवसाय शुरू करने के लिए 9 स्टेप